अगर शरीर में विटामिन D हो पर्याप्त तो कोरोना से मौत खतरा हो जाता है आधा: शोध

अगर शरीर में विटामिन D हो पर्याप्त तो कोरोना से मौत खतरा हो जाता है आधा: शोध

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रसार थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना नए मामले आ रहे हैं। साथ ही इससे होने वाली मौतों में इजाफा हो रहा है। फिलहाल दुनियाभर में यही कोशिश की जा रही है कि इस पर रोक कैसे लगाया जाए और इससे होने वाली मौतों में कमी कैसे लाई जाए। अब इस बीच अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी की रिसर्च  में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के जिन मरीजों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) मौजूद होती है, उनकी मौत का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस के ये नए लक्षण आए सामने

शोधकर्ताओं ने शोध का पता लगाया कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की मात्रा पर्याप्त होती है तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर मौत का खतरा 52 प्रतिशत तक कम रहता है। शोध में यह भी बताया गया कि विटामिन डी से गंभीर रूप से ​बीमार पड़ने का खतरा भी 13 प्रतिशत तक कम हो जाता है। साथ विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होने पर मरीज के वेंटिलेटर पर रखे जाने की जरूरत 46 प्र​तिशत तक कम हो जाती है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि विटामिन डी इम्युन सिस्टम में अहम भूमिका निभाता है। कोरोना वायरस को हराना है तो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने को कहा जा रहा है। ऐसे में विटामिन डी कोरोना से लड़ने में काफी हदतक कारगर उपाय है।

बता दें कि अमेरिका में औसतन 42 फीसदी लोगों में विटामिन डी की कमी पाई गई है. वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि बुजुर्गों में भी विटामिन डी की कमी अधिक होती है। इसी वजह से बुजुर्ग कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना काल में ये इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा रखेगा आपको सुरक्षित, जानें कैसे बनाएं

फिर तेजी से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, हो सकती है और बुरी हालत: WHO ने दी चेतावनी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।